NEET PG EXAM की तिथि में बदलाव कुछ छात्रों के लिए अवसर कुछ के लिए दबाव

परीक्षा में विलंब कुछ छात्रों के लिए अवसर है, तो कुछ के लिए मानसिक तनाव

कोरोना महामारी ने शैक्षणिक सत्र पर भी काफी प्रभाव डाला है। जिसका वर्तमान उदाहरण NEET PG (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, स्नातकोत्तर) परीक्षा की तिथि में देरी को कहा जा सकता है। जिसका आयोजन अब 18 अप्रैल 2021 को होने जा रहा है, जो तीन महीने विलंब से हो रहा है। परीक्षा में विलंब कुछ छात्रों के लिए अवसर है, तो कुछ के लिए मानसिक तनाव का कारण बनते जा रहे हैं। चिंता या तनाव एक ऐसी चीज है जो आमतौर पर परीक्षा के दौरान देखने को मिलती है . पर परीक्षा की तिथि में लगातार स्थगन और देरी ने उम्मीदवारों को एक कठिन स्थान पर ला दिया है।
इसका मुख्य कारण यह है NEET PG 2020 में हुई देरी।

NEET PG 2020 की काउंसलिंग ही सितंबर के अंतिम सप्ताह तक की गई थी। जिसके कारणवश , छात्रों को पढ़ाई के लिए कम समय मिला था और साथ ही महामारी के दबाव में भी थे। कई NEET PG देने वाले अभ्यर्थी वर्तमान में इंटर्न या जूनियर के रूप में कार्यरत हैं। जिसके कारण उन्हें परीक्षा की तैयारी का समय नहीं मिल पा रहा है। छात्रों के मानसिक दबाव के पीछे कई कारण हैं, जैसे नौकरी का दबाव, महामारी के कारणवश परीक्षा में देरी होना। अगर अवसर की बात करे तो परीक्षार्थियों के लिए सकारात्मक बात यह है, कि उन्हें अपनी तैयारी के लिए तीन महीने का अतिरिक्त समय मिला है।

करियर एक्सपर्ट संस्थापक- श्री गौरव त्यागी ने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा, “छात्रों को शांत रहना चाहिए और उन पाठ्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिन पर उनकी पकड़ अच्छी है । उन्हें एक बार पिछले वर्ष के परीक्षा प्रश्नों पर ध्यान देना चाहिए। सभी परीक्षार्थियों को मेरी शुभकामनाएं।”

कैरियर एक्सपर्ट के बारे में-

Gaurav Tyagi
Gaurav Tyagi

कैरियर एक्सपर्ट उन सभी उम्मीदवारों के लिए एक मार्गदर्शन केंद्र है, जिन्हे अपने जीवन में अपनी कड़ी मेहनत से सफलता का एहसास करने की आवश्यकता है। कैरियर Xpert उन सभी उम्मीदवारों को अनुभव और मार्गदर्शन प्रदान करता है, सलाहकारों की सहायता से पेशेवर जीवन के क्षेत्र में सहायता प्राप्त करते हैं और यह देश के भीतर पढ़ाई के विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कॉलेजों को खोजने में भी मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.