गुरुग्राम नगर निगम का नया प्रयास, अब बच्चे काटेंगे चालान

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के तहत नगर निगम द्वारा बुधवार को एक नया प्रयास शुरू किया गया है।

गुरुग्राम : स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के तहत नगर निगम द्वारा बुधवार को एक नया प्रयास शुरू किया गया है। इसके तहत मेयर मधु आजाद और नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने फैमिली सैनिटेशन चालान बुक लांच की। इस नए प्रयास का मुख्य उद्देश्य नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जिम्मेदारी और जागरूकता को बढ़ाना है।

इसके तहत बच्चे खेल-खेल में घर की स्वच्छता की जिम्मेदारी संभालेंगे, वहीं दूसरी ओर अपने परिजनों एवं आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने व गीला-सूखा कचरा अलग-अलग करने के प्रति जागरूक करेंगे। इसके अलावा वे पालीथिन का इस्तेमाल नहीं करने के प्रति भी जागरूक करेंगे। फैमिली चालान बुक के माध्यम से बच्चे चालान भी काट सकेंगे। बच्चों को सैनिटेशन कैप्टन के नाम से जाना जाएगा।

इस चालान बुक में घर में तीन डस्टबिन रखने, कचरा अलग-अलग करने, प्लास्टिक थैले का इस्तेमाल नहीं करने संबंधी प्वाइंट दिए गए हैं। परिजन इन बातों का उल्लंघन करते हैं तो बच्चे अपने परिजनों का चालान कर सकेंगे। चालान के रूप में चाकलेट, खिलौने, आइसक्रीम व किताबों का विकल्प दिया गया है।

फैमिली सैनिटेशन चालान बुक के लांचिग अवसर पर मेयर मधु आजाद, नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त निगमायुक्त रोहताश बिश्नोई और संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार उपस्थित थे।

2 thoughts on “गुरुग्राम नगर निगम का नया प्रयास, अब बच्चे काटेंगे चालान

Leave a Reply

Your email address will not be published.