ग्लोबल योग एलायंस जल्द शुरू करेंगे अंतर्राष्ट्रीय योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम

योग नियंत्रित श्वास और मानसिक ध्यान के माध्यम से तनाव को कम करता है

योग व्यायाम का एक ऐसा हिस्सा है , जो हर किसी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। और व्यक्ति के शरीर व दिमाग को स्वास्थय बनाता है। आजकल लोग काफी तनाव से भरा जीवन व्यतीत कर रहे हैं , योग नियंत्रित श्वास और मानसिक ध्यान के माध्यम से तनाव को कम करता है और मूड स्विंग अवसाद और अन्य विकारो को रोकने में भी काफी मदद करता हैं। निर्वाह , प्रग्रति , समृद्धि और व्यक्तित्व भी योग से जुड़े है। ये शारीरिक और मानसिक दोनों के लिए लाभदायक है।


इसी को ध्यान में रखते हुए ग्लोबल योग अलायन्स ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाओ के साथ जल्द ही अद्वितीय अंतर्राष्ट्रीय योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है। यदि आप , खुद को अंतर्राष्ट्रीय योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में दाखिला दिलाना चाहते हैं , तो प्रवेश की अंतिम तिथि 15 फरवरी है। और नए सत्र का आयोजन 6 मार्च 2021 से शुरू होने जा रहा है, जिसमें मुख्यतः दो पाठ्यक्रम होंगे ।

YOGA
YOGA


डिप्लोमा इन योगा एंड लाइफ स्किल एजुकेशन , जो 240 घंटे का होगा । दूसरा डिप्लोमा इन नेचुरोपैथी, योगिक साइंस एंड लाइफ स्किल एजुकेशन जो 480 का होगा। इसमें ही लाइफ स्किल्स की शिक्षा भी दी जाएगी।

ग्लोबल योग एलायंस प्राचीन और आधुनिक विज्ञान का समावेश है, इसमें दुनिया भर में मानकीकृत पाठ्यक्रम हैं , व प्रत्येक छात्र पर व्यक्तिगत ध्यान दिया जाता है। इसके दुनियाभर में कई केंद्र है । भारत में इसके केंद्र गुवाहाटी, पुणे, विदिशा, उज्जैन, बरसाना और अहमदाबाद में मौजूद हैं।

ग्लोबल योग एलायंस के संस्थापक अध्यक्ष – योगशिरोमणि डॉ। गोपाल जी ने कहा, “योग तनाव को कम करने सहित स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक हैं, वर्तमानकाल में कई लोग अपने शरीर और दिमाग को स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए योग को आजमा रहे हैं।

YOGA
YOGA


हम शिक्षकों को योग के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बनना चाहते हैं , जो की सर्वश्रेष्ठ योग प्रशिक्षण से ही संभव हैं।”

ग्लोबल योग के बारे में- ग्लोबल योग एलायंस एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है , जो योगशिरोमणि डॉ। गोपाल जी के नेतृत्व में भारत और विदेशों में योग संगठनों के संघों द्वारा गठित है। ग्लोबल योग एलायंस को 5 अगस्त, 2010 को दिल्ली में सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत पंजीकृत किया गया है, यह भी धारा बारहवीं ए के तहत पंजीकृत है और ग्लोबल योग एलायंस को दिए गए सभी दान आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 जी के तहत छूट दी गई है।

Global Yog Alliance- Yogshiromani Dr. Gopal ji
Global Yog Alliance- Yogshiromani Dr. Gopal ji


ग्लोबल योग एलायंस के , योग स्कूल और कई केंद्र इसके सदस्य हैं। विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों के आयोजन के अलावा, ग्लोबल योग एलायंस अपने सभी सच्चे प्रतिपादकों को एक ही छत्र के नीचे लाकर योग का सही अभ्यास सुनिश्चित करते है , जहां वे दवा रहित, निवारक, प्रचार और उपचारात्मक पहलुओं को प्रदान कर सकते हैं। योग, जिससे सभी मानव जाति की भलाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.